+ A | - A

.IN के बारे में

.IN इंटरनेट पर भारत का शीर्ष स्तरीय डोमेन है। जैसे कि .COM, .IN का उपयोग ई-मेल, वेबसाइट तथा अन्य अनुप्रयोगों में किया जाता है। परन्तु अन्य डोमेन के विपरीत .IN भारत का एक विशिष्ट संकेत है और दुनिया में इसकी एक भूमिका है।

.IN नामों को पंजीकृत कराने की प्रक्रिया सरल बनाई गई है। इससे कोई भी व्यक्ति .IN डोमेन नामों का पंजीकरण तथा उपयोग कर सकता है। अब .IN नाम पंजीयकों की संख्या के माध्यम से साइन अप करने के लिए उपलब्ध हैं। ये .IN डोमेन लेना आसान है, इनका उपयोग आसान है और ये तेज तथा भरोसेमंद भी हैं।

INRegistry आधिकारिक .IN रजिस्ट्री है। इसे भारत सरकार द्वारा नियुक्त किया गया था और अब इसे NIXI, (National Internet eXchange of India) के प्राधिकार के तहत प्रचालित किया जाता है। हमारे बारे में और अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें।

.IN का एक नया युग सन राइज़ की अवधि के साथ आरंभ हुआ। भारतीय पंजीकृत ट्रेड मार्क या सर्विस मार्क के मालिकों को, जो अपने चिन्हों को सुरक्षित रखना चाहते थे, उन्हें इसके लिए आम जनता से पहले .IN डोमेन नामों के आवेदन करने का अवसर दिया गया। सन राइज़ अनुप्रयोग
1 जनवरी से लेकर 21 जनवरी, 2005 तक लिए गए थे। वास्तविक समय खोलने की तिथि, आम जनता के लिए पंजीकरण आरंभ करने का समय 16 फरवरी 2005 से आरंभ हुआ।